(सन्तमत सिद्धान्त)
अव्यक्त अनादि अनन्त अजय,
1. जो परम तत्व आदि-अन्त-रहित, असीम, अजन्मा, अगोचर,
सर्वव्यापक और सर्वव्यापकता के भी परे है, उसे ही सर्वेश्वर-सर्वाधर
मानना चाहिए तथा अपरा (जड़) और परा चेतन्); दोनों प्रकृतियों
के पार में, अगुण और सगुण पर, अनादि- अनन्त-स्वरूपी, अपरम्पार
शक्तियुक्त, देशकालातीत, शब्दातीत, नाम-रूपातीत, अद्वितीय,मन-बुद्धि
और इन्द्रियों के परे जिस परम सत्ता पर यह सारा प्रकृति-मण्डल एक
महान् यंत्रा की नाई परिचालित होता रहता है, जो न व्यक्ति है और न
व्यक्त है, जो मायिक विस्तृतत्व-विहीन है, जो अपने से बाहर कुछ भी
अवकाश नहीं रखता है, जो परम सनातन, परम पुरातन एवं सर्वप्रथम
से विद्यमान है, सन्तमत में उसे ही परम अèयात्म-पद वा परम
आध्यात्मस्वरूपी परम प्रभु सर्वेश्वर (कुल्ल मालिक) मानते हैं।
2. जीवात्मा सर्वेश्वर का अभिन्न अंश है ।
3. शांति आदि-अन्त-सहित है और सृजित है ।
4. मायाबद्ध जीव आवागमन के चक्र में पड़ा रहता है ।
इस प्रकार रहना जीव के सब दु:खों का कारण है ।
इससे छुटकारा पाने के लिए सर्वेश्वर की भक्ति ही एकमात्र उपाय है ।
5. मानस जप, मानस, ध्यान, दृष्टि-साधन और सुरत- शब्द-योग
द्वारा सर्वेश्वर की भक्ति करके अन्ध्कार, प्रकाश और शब्द के
प्रकृति तीनों परदों से पार जाना और सर्वेश्वर से एकता का ज्ञान
प्राप्त करके मोक्ष पा लेने का मनुष्य-मात्रा अधिकारी है ।
6. झूठ बोलना, नशा खाना, व्यभिचार करना, हिंसा
करनी अर्थात् जीवों को दु:ख देना वा मत्स्य-मांस को
खाद्य पदार्थ समझना और चोरी करनी; इन पॉंचो महापापों
से मनुष्यों को अलग रहना चाहिए ।
7. एक सर्वेश्वर पर ही अचल विश्वास, पूर्ण भरोसा तथा अपने
अन्तर में ही उनकी प्राप्ति का दृढ़ निश्चय रखना, सद्गुरू की
निष्कपट सेवा, सत्संग और दृढ़ ध्यानाभ्यास इन पॉंचो
को मोक्ष का कारण समझना चाहिए ।
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